About Shaheed Major Sankalp Yadav

मेजर संकल्प यादव (IC-80408K) का जन्म 29 मार्च 1993 को जयपुर में हुआ था | मेजर संकल्प देश कि प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (पुणे, महाराष्ट्र) के पूर्व छात्र है तथा इन्हे 13 जून 2015 को भारतीय सेना कि 324 Field Regiment मे, सैन्य अफ़सर के तोर पर  शामिल किया गया था । 

 

इनकी पहली पोस्टिंग द्रास (लेह के पास) में हुई थी। यूनिट में चार साल तक सेवा देने के बाद, उन्होंने इलीट आर्मी एविएशन कोर में शामिल होने की इच्छा जताई। उड़ान के प्रति उनका जुनून और समर्पण तब सामने आया जब वे बेसिक एविएशन ट्रेनिंग स्कूल, झांसी में समग्र योग्यता क्रम में पहले स्थान पर रहे। उन्होंने 14 दिसंबर 2019 को सफलतापूर्वक प्रतिष्ठित विमानन विंग हासिल किये।

 

इसके बाद उन्हें (663 आर्मी एविएशन) शरीफाबाद में तैनात किया गया, जहां उन्होंने कई मिशनों में अपना योगदान दिया। आर्मी एविएशन कोर की स्नो लेपर्ड्स टीम के सदस्य के रूप में, मेजर संकल्प यादव ने हमेशा ईमानदारी, व्यावसायिकता और कर्तव्य के प्रति समर्पण के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित किया। 

 

11 मार्च 2022 को मेजर संकल्प यादव ने गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास चोरोगा के फॉरवर्ड पोस्ट से एक हताहत सैनिक के निकासी मिशन के लिए स्वेच्छा से भाग लिया | फॉरवर्ड पोस्ट की ओर उड़ते समय विमान को तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा | पायलट तथा सह पायलट  ने तुरंत आपात स्थिति की पहचान की और अदम्य वीरता, अत्यधिक साहस का परिचय दिया | अपनी सुरक्षा की परवाह न करते हुए दोनो (पायलट तथा सह पायलट) विमान को फॉरवर्ड पोस्ट से दूर ले गए ताकि चौकी पर तैनात अन्यजवानों को कोई चोट न लगे |

 

ऐसा करने मैं दोनो ही सफल हो गए परंतु आपात स्थिति में विमान की लैंडिंग करवाते समय मेजर संकल्प ने देश के लिए अपना सर्वोच बलिदान दिया |  

 

हम आशा करते हैं कि असाधारण रूप से पेशेवर और विनम्र सैन्य अधिकारी के तोर पर मेजर संकल्प यादव भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में काम करेंगे ।